.e-con.e-parent:nth-of-type(n+4):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload), .e-con.e-parent:nth-of-type(n+4):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload) * { background-image: none !important; } @media screen and (max-height: 1024px) { .e-con.e-parent:nth-of-type(n+3):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload), .e-con.e-parent:nth-of-type(n+3):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload) * { background-image: none !important; } } @media screen and (max-height: 640px) { .e-con.e-parent:nth-of-type(n+2):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload), .e-con.e-parent:nth-of-type(n+2):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload) * { background-image: none !important; } }
3 Responses
मुनि श्री प़णम्यसागर महाराज जी ने जीवाश्व को परिभाषित किया गया है वह पूर्ण सत्य है।
जीव karmon ke sanyog se “रूपी’ ho jaata hai ? Ise clarify karenge, please ?
शुद्ध जीव अरूपी होता है कर्म पौदगलिक होते हैं इसलिए वह जब आत्मा के साथ घुल मिल जाते हैं तो आत्मा उस पार्टिकुलर टाइम पर यानी संसारी अवस्था में रूपी हो जाती है।