.e-con.e-parent:nth-of-type(n+4):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload), .e-con.e-parent:nth-of-type(n+4):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload) * { background-image: none !important; } @media screen and (max-height: 1024px) { .e-con.e-parent:nth-of-type(n+3):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload), .e-con.e-parent:nth-of-type(n+3):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload) * { background-image: none !important; } } @media screen and (max-height: 640px) { .e-con.e-parent:nth-of-type(n+2):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload), .e-con.e-parent:nth-of-type(n+2):not(.e-lazyloaded):not(.e-no-lazyload) * { background-image: none !important; } }

द्रव्य

द्रव्य गुणों को हमेशा बनाये रखता है, इसलिए नित्य है।
साधारण/ सामान्य गुण = अस्तित्व, द्रव्यत्व, वस्तुत्व, प्रमेयत्व* आदि।
विशेष गुण = जैसे जीव में ज्ञान, दर्शन, मिट्टी में घड़ा बनने का गुण।
द्रव्य को द्रव्य के Attitude से जानना द्रव्यार्थिक नय है तब द्रव्य दिखायी देता है।
विशेष परिणति/ पर्याय को देखना पर्यायार्थिक नय है जैसे घड़ा।

मुनि श्री प्रणम्यसागर जी (तत्त्वार्थ सूत्र 5/4)

* जिसके द्वारा किसी न किसी ज्ञान का विषय बनता है यानी जानने में आता है।

Share this on...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This question is for testing whether you are a human visitor and to prevent automated spam submissions. *Captcha loading...

Archives

Archives
Recent Comments

September 17, 2024

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30