अनुभय / उभय

कार्य जिस‌ रूप तो कारण भी उसी रूप।
श्रोता में अनुभय तो भगवान (अरहंत) में भी घटित होगा।
उभय में चूंकि असत्य भी है इसलिये ये अरहंतों में नहीं।

मुनि श्री प्रणम्यसागर जी (जीवकांड–गाथा – 229)

Share this on...

7 Responses

  1. मुनि महाराज जी ने अनुभव एवं उभय का उदाहरण दिया गया है वह पूर्ण सत्य है!

    1. कहा है न! अरिहंतों में झूठ नहीं होता यानी गृहस्थों में होता है।

  2. Iska matlab, upar waale example me, ‘उभय(असत्य)’ ke case me, ‘कार्य जिस‌ रूप तो कारण भी उसी रूप’ घटित nahi hoga lekin ‘उभय(सत्य)’ ke case me घटित hoga?

    1. सही
      कारण!
      भगवान के उभय उपचार से भी घटित करने में दोष लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This question is for testing whether you are a human visitor and to prevent automated spam submissions. *Captcha loading...

Archives

Archives
Recent Comments

April 19, 2023

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031