निमित्त/उपादान

उपादान अंतरंग कारण,
निमित्त उपादान को उभार देता है ।

मुनि श्री प्रमाण सागर जी

Share this on...

One Response

  1. उपादान का मतलब किसी कार्य के होने में जो स्वमं उस कार्य रुप परिणमन करें वह उपादान है जैसे रोटी बनने के लिए गीला आटा उपादान हैं।
    निमित्त का मतलब जो कार्य के होने में सहयोगी हो या जिसके बिना कार्य न हो उसे कहते हैं यानी उचित निमित्त के होने पर तदानुसार कार्य होता है।
    अतः उक्त कथन सत्य है कि उपादान अंतरंग कारण होता है जबकि निमित्त उपादान को उभार देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This question is for testing whether you are a human visitor and to prevent automated spam submissions. *Captcha loading...

Archives

Archives
Recent Comments

May 2, 2020

June 2024
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930