चार प्रकार के लोग….
1) भाग्यवान… जिनके पास वर्तमान में धन वैभव हो।
2) सौभाग्यशाली… वैभव के साथ स्वास्थ भी अच्छा हो।
3) महा-सौभाग्यशाली… धन, स्वास्थ और धर्म के परिणाम हों।
4) दुर्भाग्यपूर्ण… तीनों में से कुछ भी ना हो।


आर्यिका श्री शुभ्रमति माता जी संघस्थ आर्यिका श्री पूर्णमति माता जी

पूर्णतावादी का कोई कार्य कभी पूरा नहीं होता है। क्योंकि उसकी निगाह में कोई भी कार्य सर्वगुण सम्पन्न नहीं होता है। इसलिये जोखिम उठाने के बजाय वह उसे टालता रहता है।

आचार्य श्री विद्यासागर जी

घर से पर-घर जाने के लिए अच्छे कपड़े पहनते हैं। गाँव से पर-गाँव जाने के लिए तैयारी और ज्यादा, धन आदि रखना होता है। देश से विदेश जाने के लिए उनकी करेंसी (राइट हैंड ड्राइविंग) आदि।
लोक से परलोक जाने के लिए क्या तैयारी कर रहे हैं ?
वहाँ तो धन दौलत, कीर्ति भी साथ नहीं जाती, घर वालों को साथ चलने को बोलोगे तो वे नाराज़ हो जायेंगे/ दुश्मन बन जायेंगे। साथ में कुछ जाएगा तो वह होगा अपना कर्म। वे कर्म शुभ हैं या अशुभ यह चॉइस हमारे हाथ में है। शुभ/ अशुभ का निर्णय होगा कि आपने इंद्रियों तथा मन का सदुपयोग किया है या

दुरुपयोग !


प्रवचन आर्यिका श्री पूर्णमति माता जी (26 जनवरी)

आलोचना की आदत पड़ जाती है (प्राय: पीठ पीछे)
निंदा → सामने वाले को नीचा दिखाने को (प्राय: व्यक्ति के सामने)
समालोचना → सामने वाले को सुधारने, उसकी अच्छाइयाँ तथा कमज़ोरियाँ बताना (प्राय: व्यक्ति के सामने)

निर्यापक मुनि श्री सुधासागर जी

आचार्य श्री अमृतचंद स्वामी ने कहा है → भेद-विज्ञान मोक्ष/ कल्याण का कारण है और इसका अभाव संसार/ अकल्याण का कारण है।
एक महिला ने सुंदर से लोटे से सहेली के हाथ धुलाये।
सहेली → अरे ! ये तो मेरा है, देखो नाम भी लिखा है।

भेद-विज्ञान वस्तु के असली स्वरूप को प्रकाशित कर देता है। बीमारी का पता लगने पर ठीक होना शुरू हो जाता है।

ब्र. डॉ. नीलेश भैया

जब हमें कोई धोखा देता है/ हमारा अहित करता है, उसे हम बैरी मानते हैं।
लेकिन मोह युगों से हमें धोखा देता आ रहा है/ हमारा अहित करता आ रहा है, फिर भी हम उसे अच्छा/ प्रिय मानते आ रहे हैं!
कारण ?
अपने को झूठा आश्वासन देते रहते हैं कि आज नहीं पर आगे हितकारी होगा।

मुनि श्री प्रमाणसागर जी

शरीर को सुख,
मन को मजा,
आत्मा को आनंद।

ब्र. डॉ. नीलेश भैया

क्या पाप करने में भी आत्मा को आनंद आयेगा ?

आर.के.जैन

हाँ, जब आत्मा पर काले कर्म लिपट जाते हैं तब काले कर्म करके आनंदित होती है।

एक राजा ने हिरनी के बच्चे का शिकार किया।
हिरनी ने श्राप दिया → तेरा बच्चा जब स्वच्छंद घूमने लगे तब वह भी मारा जाय।
राजा बच्चे को पिंजड़े में रखने लगा। बच्चा बड़ा होता गया, पिंजड़ा भी; इससे होगा ये कि बच्चा कभी नहीं जान पायेगा कि वह कैद में है।

क्या हम सब लोक(संसार) के पिंजड़े में कैद नहीं है ?
बस ! अपने को कैदी मानते नहीं है।

ब्र. डॉ. नीलेश भैया

शराबी ने नशे में सारे साथियों को भोजन का निमंत्रण दे दिया। सब पीछे-पीछे घर आ गये।
पत्नी ने कह दिया –> वे घर में नहीं हैं।
साथी –> हमने खुद उसे घर में घुसते हुए देखा है !
शराबी –> जब पत्नि कह रही है कि घर में नहीं हूँ तो मानते क्यों नहीं ?

“मैं” आत्मा हूँ या नहीं हूँ। यह कौन कह रहा है ?
वही गृह (शरीर)-स्वामी है (पत्नी की तरह)।

ब्र. डॉ. नीलेश भैया

पत्थर ऊपर फेंकने पर कम तेजी से जाता है। लौटता बहुत तेजी के साथ, सिर फोड़ देता है।
कर्म ऊपर जाते पत्थर हैं, कर्म-फल लौटते पत्थर/ कर्म ब्याज सहित फल देते हैं।

मुनि श्री मंगल सागर जी

कैसे पता लगे कि मेरी आत्मा जाग्रत है या नहीं ?
सुबह जगने आदि के लिये आत्मा को सम्बोधन करें कि मुझे इतने बजे जगा देना। यदि Respond करती है तो जाग्रत है।

चिंतन

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