(अनुप्रिया – फ़रीदाबाद)
आयु कट रही है जैसे कैंची कपड़े काटती है,
कर्म बढ़ रहे हैं जैसे अलमारी में कपड़े,
क्या करें ?
कैंची तो अपना कर्तव्य करती ही रहेगी,
तुम्हारा कर्तव्य है – आयु बढ़ने के साथ साथ कपड़ों को कम करते चले जाना ।
मुनि श्री प्रमाण सागर जी
साधुजन अपनी रक्षा खुद नहीं करते ! चाहे उनके पास कितनी भी मंत्रादि शक्तियाँ हों ।
क्योंकि उसमें दुशमन की हिंसा का दोष लगेगा/ उत्तम-अहिंसा व्रत का पालन नहीं हो पायेगा ।
इनकी रक्षा का दायित्व, श्रावकों पर होता है ।
मुनि श्री सुधासागर जी
भगवान की “जय हो” के नारे क्यों लगाये जाते हैं ?
वे तो सब पर विजय प्राप्त कर चुके हैं !
“जय हो” नारा नहीं, जयघोष है…
भगवान जयवंत रहें, धर्म की प्रभावना हो/ धर्म बढ़े ।
मुनि श्री प्रमाणसागर जी
मोह की गाँठ को ढ़ीला करने के लिये खींचना (अपनी ओर) बंद कर दो (Neglect करो संबंधों को),
ज्यादा खींचने से तो गांठ और Tight हो जाती है ।
ऊपरी बाधा प्राय: गाँवों/गरीबों में देखी जाती है, जेलों में एक भी केस नहीं सुना ।
क्योंकि इसका संबंध अंधविश्वास/ मनोविज्ञान/ अतृप्त इच्छाओं की पूर्ति के लिये देखा जाता है ।
मुनि श्री सुधासागर जी
भगवान को कभी देखा नहीं फिर भी वे दु:ख में क्यों याद आते हैं ?
जिससे जितना पुराना और नज़दीकी रिश्ता होता है, वह उतना ही ज्यादा याद आता है ।
भगवान से हमारा जन्म-जन्मांतरों का रिश्ता है/ वे हमारे रग-रग में बसे हैं/ मैं खुद भगवन-आत्मा बन सकता हूँँ ।
मुनि श्री प्रमाणसागर जी
(Dr.P.N.Jain)
दीन/हीन की सेवा के बदले में कुछ पाने की भावना नहीं रहती है,
पर पूजादि के बदले में कुछ पाने की भावना प्राय: रहती है ।
मुनि श्री निर्मोहसागर जी
भारत में वह है जो विश्व में कहीं नहीं ।
बाहर की भौतिकता को देखकर आँखें खुली रह जाती हैं,
भारत में आकर आँखें बंद हो जाती हैं (भक्ति में, वीतरागी की अर्धमुदी आँखों को देखकर )
आचार्य श्री विद्यासागर जी
धर्मकार्यों के खर्चे में से कटौती से गरीबों को दान करते हो तो दोनों को दोष,
अपने भोग-विलास/पाप क्रियाओं के खर्चे से गरीब को दान देने में तुमको भी पुण्य/गरीबों को भी ।
मुनि श्री सुधासागर जी
सांसारिकता में गुणा-भाग, पारिमार्थिकता में गुणात्मक प्रगति,
सांसारिकता में त्रिकोण/षटकोण, पारिमार्थिकता में दृष्टिकोण विषय रहता है ।
मुनि श्री प्रमाण सागर जी
शब्द पंगु हैं,
पंगु कैसे ?
पिता शब्द कहते ही, उस व्यक्ति के अन्य रिश्ते गौण हो जाते हैं न !
मुनि श्री सुधासागर जी
(शिल्पी)
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